Sunday, May 22, 2016

बुलाकी साव की नौवीं कविता

खाजासराय (लहेरियासराय, दरभंगा) में एक मिडिल स्‍कूल है, जहां मेरी बहन पढ़ती थी। मेरे गांव से उस स्‍कूल की दूरी लगभग दो किलोमीटर है। गांव से बहन अपनी सहेलियों के साथ स्‍कूल जाती थी। बरसात का महीना था। बागमती अपने उफान पर थी। बहन स्‍कूल के लिए निकली, तो मैं ज़ोर-ज़ोर से रोने लगा। उस वक्‍त तक मैं स्‍कूल नहीं जाता था। गांव में ही कुइरा गुरुजी से पहाड़ा सीखता था। मैंने ज़ि‍द पकड़ ली कि बहन के साथ मुझे भी स्‍कूल जाना है। मेरा रोना देख कर बहन पसीज गयी और मुझे अपने साथ ले गयी। बीच में लवटोलिया (नवटोलिया) के पास एक नाला बहता था, जो आम तौर पर सूखा ही रहता। लेकिन बरसात थी तो नाले में पानी था। उसे टपना पड़ता था। बहन ने मुझे गोद में लिया और सहेलियों के साथ पानी में उतर गयी। मिट्टी गीली थी और पांव फिसल रहे थे। बहन की सहेलियां तो टप गयीं, लेकिन बहन एक जगह गिर गयी। उसकी सलवार और कमीज़ पानी और मिट्टी से भीग गयी। उसने मुझे बचा तो लिया, पर मैं भीतर से पूरी तरह डर गया था। उन दिनों बुलाकी साव की झोंपड़ी वहीं नाले के उस पार थी। झोंपड़ी के बाहर एक चापाकल लगा था। बहन ने वहीं अपने कपड़े साफ किये। स्‍कूल जाने का मेरा सारा उत्‍साह मर गया और मैं फिर ज़ोर ज़ोर से रोने लगा। मुझे स्‍कूल नहीं जाना था। बुलाकी साव ने ही मुझे हमारे आंगन तक पहुंचाने का जिम्‍मा लिया। बहन और उनकी सहेलियां स्‍कूल चली गयीं। बुलाकी साव ने मुझे कंधे पर बिठाया, नाला पार किया और हमारे आंगन की ओर चल पड़ा। पूरे रास्‍ते मैं उसके कंधे पर बैठा रहा। हल्‍की हल्‍की बारिश हो रही थी और वह रस्‍ता भर एक कविता गुनगुना रहा था। चूंकि वह बच्‍चों के लिए कविता नहीं सोच पाता था, उसने लोकधुन की राह पकड़ी। मुझे उस कविता की गुनगुनाहट अब भी याद है।

बोलो एक दो तीन

मेरा सैयां नमकीन

चले चार कोस रोज धरे हीरो का पोज

जैसे एस्‍नो-पाउडर वैसे चम चम चम ओज

धनुकटोली का पंच खाये बाभन का भोज

छिपा ननदों के बीच उसे खोज खोज खोज

हाय हाय रंंगीन

मेरा सैयां नमकीन

मज़ेदार मारवाड़ी का नौकर झक्‍कास

पीये कैंपाकोला लगे उसको जो प्‍यास

भारी बज्‍जर गिरे करे मेम संग रास

धोखेबाज बीए पास चालबाज बीए पास

बड़ा बतिया महीन

मेरा सैयां नमकीन

2 comments:

Tinder Pva Accounts said...

You may have heard of social
Buy youtube accounts profit and how it can be used to increase your online income. In fact, there are many people who have used these social marketing strategies and found that they work really well. There are different social accounts that you can choose from and I will list some of them so that you can check them out and see if they are suitable for you or not.

Buy gmail pva said...

So what is the TeCNologist Profit System? TheBuy gmail accountsProfit System is a high-speed form of internet marketing that has been used by many people around the world in order to be able to earn a living and make profits from the very comfort of their homes. It's a form of marketing that uses technology in conjunction with the way that the internet is used to promote your websites, services and products. It's a fast-growing form of internet marketing that has made some people rich and created other people as well. In this article, I will take a deeper look into how this system can help you out.